लखनऊ: आज से अमौसी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से उड़ान भरेंगे घरेलू विमान, सुविधाओं से लैस है टर्मिनल

अमौसी एयरपोर्ट: 20 अप्रैल यानी आज की मध्य रात्रि से अमौसी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सभी घरेलू उड़ानों का संचालन नए बने टर्मिनल 3 से होगा। इस टर्मिनल से इंडिगो सहित सभी एयरलाइन के यात्री अपनी यात्रा कर सकेंगे।  एयरलाइनों की ओर से विमानों की शिफ्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 29 शहरों के लिए 110 घरेलू उड़ानों का संचालन होता है, जो अब नए टर्मिनल से होगा।

अमौसी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि घरेलू विमानों का संचालन टर्मिनल टू से हो रहा था। इंडिगो एयरलाइंस, एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया इंडिया, फ्लाई बिग और स्टार एयर की घरेलू फ्लाइटें यात्रियों को सेवाएं दे रही हैं।

बीते 31 मार्च को अकासा एयरलाइंस ने नवनिर्मित टर्मिनल टी-3 से अपनी सभी सेवाओं को संचालित करने का निर्णय लिया था। इसके बाद अन्य एयरलाइनों ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया था। अमौसी एयरपोर्ट से 29 शहरों के लिए 110 से अधिक घरेलू विमान उड़ान भरते हैं। एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर यात्रियों के लिए अराइवल व डिपार्चर अलग-अलग हैं।

बता दें कि टर्मिनल 3 से 31 मार्च से केवल अकासा एयरलाइन ने बेंगलुरु और मुंबई की उड़ानें शुरू की थीं।अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन फिलहाल टर्मिनल-1 से ही होगा। नया टर्मिनल सुविधाओं से लैस है। 72 चेक इन काउंटर हैं, जिसमें 17 सेल्फ बैगेज ड्रॉप हैं। 62 इमिग्रेशन काउंटर हैं, इसमें 35 अराइवल इमिग्रेशन के हैं। सात एयरोब्रिज हैं। इसके अलावा 1500 वाहनों की पार्किंग क्षमता है। डिजी यात्रा सुविधा से लैस इस टर्मिनल पर सेल्फ सर्विस कियॉस्क हैं। आधुनिक सुविधाओं वाले टर्मिनल 3 को 2400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग से टर्मिनल 3 का उद्घाटन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *