यूपी: यूपी में छठे चरण का मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए डेढ़ लाख सुरक्षाकर्मी तैनात

यूपी: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान आज शनिवार को हो रहा है। उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के हर बूथ पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए डेढ़ लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें 8,840 निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 68,191 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 48,901 होमगार्ड, 49 कंपनी पीएसी और 229 सीएपीएफ को तैनात किया गया है।

इसके अलावा फोर्स मल्टीप्लायर के रूप में 18,862 ग्राम चौकीदार और 443 पीआरडी जवान भी तैनात किए गए हैं।
इसके अलावा सभी जिलों में 230 कंपनी पीएसी बल, 8 कंपनी यूपीएसएसएफ, 3 कंपनी एसडीआरएफ, राजपत्रित अधिकारी और अन्य पुलिस बल कानून-व्यवस्था व अन्य सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनात किए गए हैं। वहीं, सोशल मीडिया टीमों को भी सक्रिय रखा गया है।

उन्होंने बताया कि नेपाल सीमा पर सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती और बलरामपुर में 31 बैरियर लगाकर लगातार चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा चुनाव से संबंधित जिलों में 545 बैरियर और पूरे प्रदेश में 1,730 बैरियर के जरिए जांच-पड़ताल की जा रही है। साथ ही मतदान में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *