यूपी: ओवैसी के उम्मीदवार पल्लवी की पार्टी के सिंबल पर ही लड़ेंगे चुनाव, सपा को मिलेगी चुनौती?

यूपी: उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपना दल कमेरावादी अपनी जमीन मजबूत करने में लगी हुई हैं। इसलिए लोकसभा चुनावों के लिए अपना दल कमेरावादी की नेता पल्लवी पटेल ने यूपी में AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी से हाथ मिला लिया है। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के ‘पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक’ (पीडीए) से मुकाबला करने के लिए ‘ पिछड़ा, दलित, मुस्लिम’ (पीडीएम) न्याय मोर्चा का गठन करने वाले एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी यूपी में खुद के सिंबल पर प्रत्याशी नहीं उतारेंगे ।

चुनाव के लिए तैयार प्लान के तहत ओवैसी की पार्टी के उम्मीदवार अपना दल (कमेरावादी) के सिंबल पर ही चुनाव मैदान में उतरेंगे। ओवैसी के करीब एक दर्जन उम्मीदवारों को पल्लवी की पार्टी से ही लड़ाने की तैयारी है। ये प्रत्याशी उन सीटों पर ही चुनाव लड़ेंगे, जिन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या अधिक होगी।

सूत्रों का कहना है कि एआईएमआईएम अपने सिंबल पर भले ही उम्मीदवार नहीं उतारेगी, लेकिन एआईएमआईएम चीफ ओवैसी यूपी में चुनावी रैली और जनसभाएं करने आएंगे। कई स्थानों पर पल्लवी पटेल और ओवैसी की संयुक्त सभा कराने का भी कार्यक्रम तैयार किया गया है।सूत्रों के मुताबिक प्लान के तहत मोर्चा ने उन सीटों पर सपा को घेरने की रणनीति तैयार की है, जिन पर सपा की जीत हुई थी और जिन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या निर्णायक साबित होती रही है।

बता दें कि सपा के सिंबल पर चुनाव जीतने वाली अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल और एआईएमआईएम चीफ ने मिलकर पीडीएम न्याय मोर्चा का गठन किया है। साथ ही दोनों नेताओं ने इस मोर्चे के जरिए वह भाजपा के साथ ही यूपी में मुख्य विपक्षी सपा को भी कड़ी चुनौती देने का एलान किया है। इसलिए दोनों नेताओं ने कम से कम तीन दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *