यूपी : वाराणसी में होम्योपैथिक और अयोध्या में आयुर्वेदिक राजकीय मेडिकल कॉलेज खुलेगा

यूपी: प्रदेश में आठ राजकीय और 59 निजी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज हैं। यहां स्नातक की करीब 550 और परास्नातक की 275 सीटें है। इसी तरह होम्योपैथिक की नौ राजकीय और दो निजी मेडिकल कॉलेज हैँ। यहां 1176 स्नातक और 53 परास्नातक  सीटें हैं। यूनानी चिकित्सा पद्धति का एक मेडिकल कॉलेज प्रयागराज तो दूसरा लखनऊ में है। इसी तरह 13 निजी कालेज हैं। इस पद्धति की करीब 739 स्नातक और 40 परास्नातक की सीटें हैँ।

प्रदेश में आयुष सोसायटी के तहत दो नए राजकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी है। अयोध्या में राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इससे मरीजों को उपचार के साथ दोनों विधा के नए डॉक्टर तैयार करने में मदद मिलेगी। प्रदेश में आयुष विश्वविद्यालय की नींव पड़ चुकी है। अब इस पद्धति का विकास किया जा रहा है। इसके तहत एलोपैथ की तरह ही आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक कॉलेज खोले जाएंगे। शासन की ओर से प्रदेश में करीब छह कॉलेज खोलने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पहले चरण में होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक विधा के एक-एक राजकीय कॉलेज खोलने की योजना बनाई गई है।

इसमें अयोध्या में राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज और वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इसके लिए दोनों जगह कम से कम पांच एकड़ जमीन की जरूरत होगी। आयुष विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को जमीन तलाशने का निर्देश दिया है। दोनों जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि जल्द से जल्द जमीन चिन्हित कर अवगत कराएं। ताकि आगे की कार्यवाही शुरू की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *