कोरोना वैक्सीनेशन: देश में वैक्सीन की पहली खुराक पांच करोड़ किशोरों को लग गई, 28 लाख गर्भवती महिलाओं को भी लगे

कोरोना वैक्सीनेशन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है। देश में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को इसका फायदा कोरोना की तीसरी लहर और ओमिक्रोन संक्रमण के बीच देखने को मिल रहा है l सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, ओमिक्रोन उन पर ज्यादा असर नहीं दिखा पा रहा है l

खास बात यह है कि वैक्सीन लगवा चुके ये लोग ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में ओमिक्रोन को मात देकर अपनी रुटीन लाइफ में वापस लौट रहे हैं l इसीलिए देश में कोरोना महामारी को हराने के लिए वैक्सीनेशन अभियान लगातार जारी है। बुजुर्गों के साथ व्यस्कों, किशोरों एवं गर्भवती महिलाओं में भी टीकाकरण करवाने के लिए जबरदस्त उत्साह दिख रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 171 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराकें लगाई जा चुकी हैं। वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार देने के लिए अब तक पांच करोड़ किशोर-किशोरियों को कम से कम कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगा दी गई है वहीं 28 लाख गर्भवती महिलाओं ने भी टीकाकरण करवा लिया है जिनमें से 11.6 लाख गर्भवती महिलाओं को पहली खुराक दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *