5G Network: भारत मे भी जल्द शुरू होंगी 5जी सेवाएं, अंतिम चरण में नेटवर्क का विकास, 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने की योजना

5G Network: दुनिया के 61 देशों में 5जी सेवाएं शुरू हो गई हैं। इनमें चीन, अमेरिका, इटली और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। अमेरिका के 349 से अधिक शहरों में यह सेवा उपलब्ध है। इटली के 35 से अधिक शहरों के लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

भारत सरकार भी 5 जी नेटवर्क का विकास करने की तैयारियों जुटी हुई है। देश में इसके जल्द शुरू होने को उम्मीद है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा 5 जी नेटवर्क का विकास अंतिम चरण में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी इस साल अगस्त तक होनी की उम्मीद है।

इंडिया टेलीकॉम 2022 बिजनेस में उन्होंने कि स्वदेशी रूप से 4 जी कोर नेटवर्क रेडियो नेटवर्क विकास किया है। 5 जी नेटवर्क का विकास अंतिम चरण में है। अब हम 6 जी मानक के विकास में भाग ले रहे हैं। ट्राई इस नई तकनीक को शुरू करने के बारे में दूरसंचार उद्योग से बात कर रहा है। वह अगले महीने अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है।

दूरसंचार नियामक ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने कहा कि 5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी पर परामर्श पत्र ‘दूरसंचार के इतिहास में एक निर्णायक मोड़ है। दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने सभी 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है जो 2025 तक पूरा कर लेंगे। अभी हम 2.6 लाख गांवों तक पहुंच चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *