यूपी: अयोध्या में रामलला के पुजारियों के लिए ड्रेस कोड लागू, पुजारियों को दिया गया की-पैड फोन

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर परिसर में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। श्रद्धालुओं पर लागू यह प्रतिबंध अब पुजारियों पर भी लागू होगा। साथ ही
रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू कर दिया गया है। राममंदिर के पुजारी अब सफेद धोती व पीली चौबंदी में नजर आएंगे। ट्रस्ट की ओर से पुजारियों को तीन सेट गर्मी के लिए व तीन सेट ठंडी के लिए ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी।

ट्रस्ट की ओर से जल्द ही सभी पुजारियों को ड्रेस उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले सभी 25 पुजारियों को राममंदिर ट्रस्ट की ओर से की-पैड फोन दिया गया है। पुजारी राममंदिर में अब केवल की-पैड वाले फोन का ही इस्तेमाल कर सकेंगे, एंड्राॅएड फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। पुजारी राममंदिर में इसी की-पैड फोन का इस्तेमाल बात करने के लिए करेंगे। जबकि उनके एंड्रायड फोन को मंदिर में बने लॉकर रूम में जमा करा दिया जाएगा।

बता दें कि मंदिर में फोटोग्राफी, वीडियो बनाने की सख्त मनाही है। रोस्टर से भी पुजारियों को अवगत करा दिया गया है। सभी पुजारियों को जारी किए गए रोस्टर की एक-एक प्रति उपलब्ध करा दी गई है। नए पुजारी पुराने पुजारियों के साथ रोस्टर के अनुसार ही पूजा-पाठ करेंगे। जो पुजारी गर्भगृह में लगाए गए हैं उनकी ड़्यूटी आठ से 10 घंटे की होगी। जबकि कुबेर टीला, यज्ञ मंडपम, अस्थायी मंदिर में विराजमान हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए रोस्टर अलग होगा। यहां चार से छह घंटे के लिए पुजारियों को लगाया जाएगा। यह व्यवस्था 22 जुलाई से प्रभावी होगी। इससे पहले ट्रस्ट ने सभी पुजारियों के लिए पहचान पत्र भी जारी कर दिए हैं।

रामनगरी में अब रामलला की सेवा के लिए 20 नए पुजारी तैनात होंगे। बीते दिनों रामलला के मंदिर परिसर में नवनियुक्त पुजारी के लिए प्रशिक्षण अभियान चलाया गया था, जिसमें योग्य और सर्वश्रेष्ठ 20 पुजारीयों का चयन राम जन्मभूमि परिसर में पूजा के लिए किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *