किसान आंदोलन: किसान आज मनाएंगे देश भर में काला दिवस, 26 को ट्रैक्टर रैली तो 14 मार्च को महापंचायत

किसान आंदोलन: किसान आन्दोलन के दौरान शंभू बॉर्डर पर पंजाब के रहने वाले शुभकरण सिंह की मौत हों गई। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने पंजाब-हरियाणा के बीच जींद की खनौरी सीमा पर किसान शुभकरण सिंह की मौत पर आज देश भर में काला दिवस मनाने का एलान किया हैं। किसान की मौत पर किसान संगठनों का आक्रोश है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने आने वाली 26 फरवरी को देश में ट्रैक्टर रैली निकालने की भी घोषणा की है।

इधर दस दिनों से आंदोलित किसानों को केंद्र सरकार ने फिर से बातचीत के लिए बुलाया है और शांति की अपील की है।संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने किसान शुभकरण सिंह की मौत के मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राज्य के गृहमंत्री अनिल विज पर हत्या का मामला दर्ज करने और मृतक परिजनों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की है। किसान आंदोलन के समर्थन व शुभकरण की मौत के विरोध में किसान संगठनों ने पंजाब में तीन घंटे हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया।

मोर्चा ने घटना के विरोध में शुक्रवार को काला दिवस मनाने, सोमवार को देशभर के राजमार्गों पर ट्रैक्टर आक्रोश रैली निकालने और 14 मार्च को दिल्ली में किसान-मजदूर महापंचायत का एलान किया है। किसानों ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री, सीएम व विज के पुतले जलाने की घोषणा भी की है। एसकेएम नेताओं की चंडीगढ़ में हुई बैठक में ये फैसले किए गए।

बता दें कि किसान नेता केंद्र सरकार के मंत्रियों से चौथे दौर की बातचीत को भी नामंजूर कर चुके हैं। अब केंद्र की ओर से पांचवें दौर की बातचीत के लिए आमंत्रित कर शांति की अपील की गई है। किसानों का दिल्ली कूच 13 फरवरी को शुरू हुआ था तभी से किसान पंजाब-हरियाणा सीमा पर जमे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *