लखनऊ: राजधानी लखनऊ में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बारिश हुई। बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। भीषण गर्मी और उमस से परेशान लोगों को राहत मिल गई। सुबह से तेज धूप और उमस के बाद हुई बारिश ने मौसम बदल दिया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन तक ऐसे ही मौसम बना रहेगा।

इसके पहले सोमवार को भी मौसम का अलग मिजाज देखने को मिला। पूरे शहर की जगह कुछ इलाकों में ही पानी गिरा। ऐसे में इन इलाकों में गर्मी से कुछ राहत मिली। हजरतगंज, विश्वविद्यालय मार्ग, पुराने लखनऊ, डालीगंज, सर्वोदय नगर में कुछ देर तक अच्छी बरसात हुई। वहीं, तकरोही, जानकीपुरम में बंदूाबांदी तक नहीं हुई थी। सोमवार को दिन का तापमान 39.4 और न्यूनतम पारा 30 डिग्री रहा। आर्द्रता का प्रतिशत 72 रहा।

मौसम विज्ञानी वैज्ञानिक सहायक निखिल वर्मा के मुताबिक, अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है। इससे मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गई हैं। उन्होंने कहा कि मानसून अब जल्द दस्तक दे सकता है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, मानसून कमजोर पड़ा है और बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में अनुकूल परिस्थितियां न बनने से सोनभद्र के पास ही ठहरा है। फिलहाल इसके आगे बढ़ने के संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग ने आंधी के साथ 29 जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं।