यूपी: यूपी में पुरवा हवाओं से कई शहरों में पारा 40 के नीचे, आज इन शहरों में लू का अलर्ट

यूपी का मौसम: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। इन दिनों उत्तर प्रदेश में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। चिलचिलाती धूप के साथ हीट वेव चलने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। सुबह से ही बाहर निकलने पर ऐसा लगा जैसे पूरा शरीर झुलस जा रहा हो। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को प्रदेश के पश्चिमी इलाके में मौसम शुष्क रहेगा और लू का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश बारिश-बौछारों के आसार हैं।

एक तरफ मौसम विभाग बारिश के आसार तो जता रहा है, लेकिन कुछ इलाकों में तीव्र लू चलने की चेतावनी भी दे रहा है। धूल भरी हवाएं 30 से 40 किमी तक की रफ्तार से चल सकती हैं। साथ ही कुछ शहरों में सर्वाधिक गर्म रात हो सकती है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, पश्चिम यूपी के लिए भी लू व गर्म रात का असर दिखता रहेगा। मंगलवार को पूरे प्रदेश में एक जैसा मौसम नहीं रहा। कहीं भीषण गर्मी तो रही तो कई जगह तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि धूल भरी तेज हवाएं परेशान करती रहीं।

इन शहरों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी
मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, हमीरपुर, महोबा में लू का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन शहरों में सर्वाधिक गर्म रात होने का अलर्ट
आगरा, अलीगढ़, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ और आसपास

बता दें कि भारत के अधिकतर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। उत्तर भारत के मैदानी इलाके बीते पांच दिनों से भयंकर लू की चपेट में हैं। अब मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट जिन राज्यों के लिए जारी किया गया है, उनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश का नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *