यूपी: दिल्ली की तर्ज पर अब लखनऊ में भी बनेगी एयरोसिटी, व्यापारियों, पर्यटकों को होगी सहूलियत

लखनऊ: दिल्ली की तर्ज पर राजधानी लखनऊ शहर में भी एयरोसिटी बनेगी। योगी सरकार द्वारा बजट में इसके लिए प्रावधान किया गया है। अमौसी एयरपोर्ट से महज 5.5 किमी दूर रहीमाबाद-गेहरू गांव की जमीन पर इसे तैयार किए जाने का प्रस्ताव है। यह 1500 एकड़ जमीन पर तैयार होगी। इसमें वर्ल्ड क्लास कन्वेंशन सेंटर, सात सितारा होटल, रेस्टोरेंट, व्यावसायिक केंद्र बनेंगे। एयरोसिटी के बनने से नए उद्योग लगने की राह खुलेगी। वहीं, बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा।

एयरोसिटी विकसित होने से अमौसी, सरोजनीनगर एवं बनी औद्योगिक क्षेत्रों में बंद पड़ी औद्योगिक इकाइयों के दोबारा चालू होने की उम्मीद बढ़ेगी। इनके दोबारा चालू होने एवं एयरोसिटी में होटल, रेस्टाेरेंट, मनोरंजन केंद्र, व्यावसायिक केंद्र के बनने से बेरोजगारों को रोजगार मिलने का रास्ता साफ होगा।

दिल्ली की तर्ज पर बनने वाली एयरोसिटी से लखनऊ आने वाले व्यापारियों, उद्यमियों, पर्यटकों को हवाई यात्रा करने में आसानी होगी। यहां बनने वाले शानदार होटल, रेस्टाेरेंट, मनोरंजन क्लब में व्यावसायिक कार्यों और छुट्टी मनाने आने वाले यात्रियों के लिए ठहरने के पसंदीदा विकल्प होंगे। एयरोसिटी के अंदर कई उच्च स्तर के ब्रांडों के उत्पादों की खरीदारी के केंद्र भी विकसित किए जाएंगे।

एयरोसिटी के कन्वेंशन सेंटर में सम्मेलन और प्रदर्शनियों के आयोजन हो सकेंगे। बड़े स्तर पर सम्मेलन, व्यापारिक कार्यक्रम हो सकेंगे। इनमें आने वालों के लिए एयरोसिटी में खाना खाने के लिए कई बड़े रेस्तरां भी होंगे। दिल्ली में एयरोसिटी के बनने से शहर की कनेक्टिविटी बहुत सुलभ है। मेट्रो और सुव्यवस्थित सड़कों के माध्यम से एयरोसिटी को लखनऊ के अन्य हिस्सों से अच्छी कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है। इससे यहां के स्थानीय लोगों और यात्रियों के लिए आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *