यूपी: सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में खुलासा, पेपर छपाई करने वाली प्रिंटिंग प्रेस से हुई गड़बड़ी

यूपी: सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए बीते 17 और 18 फरवरी को लिखित परीक्षा  चार पालियों में संपन्न हुई थी। लेकिन अब इन चारों पालियों का एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। पेपर लीक मामले में यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा ही कैंसिल हो गई। आने वाले 6 महीने में यह परीक्षा फिर से कराई जाएगी। बता दें कि 60 हजार 244 पदों के लिए हुई इस भर्ती एग्जाम में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

पुलिस का अनुमान का यह पेपर प्रिटिंग प्रेस से लीक हुआ है।
पुलिस अधिकारियों की मानें तो परीक्षा को लेकर किसी जिले से गड़बड़ी के सुराग नहीं मिले हैं। इससे आशंका जताई जा रही है कि इसकी साजिश प्रश्न पत्रों की छपाई करने वाली प्रिंटिंग प्रेस में रची गयी थी। वहां के कुछ कर्मचारियों ने पेपर की सेटिंग के दौरान प्रश्नों को नोट किया, जिसे बाद में अपने संपर्क में आए कुछ कोचिंग संस्थानों से लाखों रुपये लेकर सौंप दिया। अब एसटीएफ इसी दिशा में अपनी जांच आगे बढ़ाने की तैयारी में है।

बता दें कि परीक्षा के लिए भर्ती बोर्ड ने 48,17,442 एडमिट कार्ड जारी किए थे। इनमें से 43,13,611 अभ्यर्थियों (89.54 प्रतिशत) परीक्षा में शामिल हुए थे। पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने सिपाही भर्ती के लिए आवेदन किया था, उन सभी पात्र अभ्यर्थियों को आगामी छह माह के भीतर दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा की तारीख और अन्य सूचनाएं जल्द भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *