यूपी: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा अब होगी अगस्त में, प्रवेश पत्र दिखाकर अभ्यर्थी कर सकेंगे निशुल्क बस यात्रा

पुलिस भर्ती परीक्षा 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुल 60244 पदों पर सीधी भर्तियां होनी हैं। अब इन भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों में होगा और प्रति पाली में लगभग पांच लाख अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस परीक्षा को एक निश्चित समय सीमा के अन्तर्गत पारदर्शी तरीके से उच्चतम मानकों के अनुसार आयोजित करने की प्रतिबद्धता के क्रम में यह कार्यकम घोषित किया गया है।

बता दें कि पेपर लीक के कारण यह पहले हो चुकी यह परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि यह परीक्षा छह माह के अन्दर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को दृष्टिगत रखते हुये पुनः आयोजित करायी जाएगी। परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों में होगा और प्रति पाली में लगभग पांच लाख अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। इन निर्देशों में यह कहा गया है कि अगर कोई परीक्षा के दौरान चीटिंग करते हुए पाया जाता है तो नए अधिनियम के तहत उस पर एक करोड तक का जुर्माना लग सकता है इसलिए जो भी अभ्‍यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा देने वाले हों उन्‍हें सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को रदद कर दिया गया था जिसके बाद काफी समय से अभ्‍यर्थियों को परीक्षा की तारीखों का बेसब्री से इंतजार था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *