कोरोना के कहर के बीच दुनिया के सामने आया एक वायरस, चीन में मिला पहला मामला

कोरोना के कहर के बीच दुनिया के सामने आया एक और मंकी बी नाम का नया वायरस। इसका पहला मामला भी कोरोना की तरह चीन से आया है इस वायरस से संक्रमित मिले पहले व्यक्ति की बीजिंग में मौत हो गई। इसकी पुष्टि खुद चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को की।

जानकारी के मुताबिक मृत व्यक्ति बीजिंग का एक पशु चिकित्सक है। वह शोध करने वाली एक संस्था के लिए काम करता था। खबर है कि उसने दो मरे हुए बंदरों का परिक्षण करने के एक महीने बाद मतली और उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखे थे। चीन के सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ऑफ चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने यह जानकारी साझा की थी। इस पत्रिका ने पुष्टि की कि पशु चिकित्सक की 27 मई को ही मौत हो गई थी।

हालांकि चीन के इस पशु चिकित्सक के मंकी बी संक्रमित होने व उसके बाद मौत होने का यह पहला मामला है। जब इसकी जांच हुई तो उसमें मंकी बीवी वायरस पाया गया। इसके बाद इस पशु चिकित्सक के करीबी संपर्क के नमूने लिए गए, लेकिन उनमें वायरस नहीं मिला।यह वायरस कोरोना की तरह नया नहीं है यह वायरस 1932 में सामने आया था। यह सीधे संपर्क और शारीरिक स्राव के माध्यम से फैलता है। इसकी मृत्यु दर की बात करें तो वह 70 से 80 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *