सहकारिता मंत्री ने सहकारी बैंक के मोबाइल एटीएम वैन का किया उद्घाटन

Reporter,Babu khan ,ERRA News National

बहराइच 18 जुलाई प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने बहराइच डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक के प्रधान कार्यालय पर अतिथियों के साथ दीप प्रज्जवलित कर बैंक के मोबाइल एटीएम वैन के उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा कार्यक्रम के पश्चात् फीता काटकर मोबाइल एटीएम वैन के एटीएम का शुभारम्भ कर एटीएम से डेमो आहरण भी किया। इसके उपरान्त उन्होंने प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष पूर्व सांसद पदमसेन चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, सहकारी बैंक के सभापति घनश्याम सिंह, पार्टी पदाधिकारी सुबेद वर्मा, गौरव वर्मा, श्री लाल शुक्ल, नन्हे लाल लोधी, केडीसी के पूर्व प्राचार्य मेजर डा. एसपी सिंह व अन्य गणमान्य व संभ्रान्तजनों तथा बैंक के अधिकारियों के साथ हरी झण्डी दिखाकर मोबाइल एटीएम वैन को रवाना किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सहकारिता क्षेत्र के महत्व को ध्यान में रखते हुए अलग मंत्रालय बनाकर मंत्रालय की जिम्मेदारी श्री अमित शाह जी को सौपी जो स्वयं सहकारिता क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत रहते है। मा. प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की मंशा है कि स्वाभिमानी, सुरक्षित व समृद्धि भारत बने। समृद्धि भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सहकारिता क्षेत्र में साधन सहकारी समितियों को मजबूत किया जा रहा है। प्रदेश में 7479 सहकारी समितियां है जिसमें से 294 सहकारी समितियों को कम्प्यूट्राइज्ड किया जा रहा है जिसमें 05 साधन सहकारी समितियां जनपद बहराइच की भी शामिल है। साधन सहकारी समितियां कम्प्यूट्राइज्ड हो जाने से समिति पर ही बैकिंग सुविधाएं मिलेगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री मंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में देश व प्रदेश में सहकारिता क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है। सहकारी बैंक विकास के पथ पर तेजी के साथ अग्रसर है। भविष्य में मोबाइल एटीएम की संख्या बढ़ायी जायेगी। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक द्वारा मोबाइल एटीएम वैन की शुरूआत से आम जन मानस को उनके दरवाजे पर ही बैकिंग सुविधा सुलभ होगी। इससे आम जनमानस के भाग-दौड़ और समय की बचत होगी। इस मोबाइल एटीएम वैन से बैकिंग की सभी सुविधाएं सुलभ होगी। मोबाइल एटीएम वैन का रूट भी निर्धारित किया जायेगा। निर्धारित रूट के अनुसार वैन का संचालन किया जायेगा। मोबाइल एटीएम वैन की शुरूआत से बैंक के आय में भी वृद्धि होगा। सहकारी बैंक के शताब्दी वर्ष के अवसर पर बैंक को एक आदर्श बैंक के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने कहा कि यह पुनीत अवसर है कि सहकारी बैंक द्वारा मोबाइल एटीएम वैन का शुभारम्भ किया जा रहा है। मोबाइल एटीएम वैन से लोगों को घर पर ही बैकिंग सुविधाएं प्राप्त होगी। सहकारी बैंक के सभापति घनश्याम सिंह ने मा. मंत्री सहित आये हुए अतिथियों का स्वागत एवं अभार व्यक्त किया। बैंक के उप सभापति पवन कुमार तिवारी ने कहा कि मा. मंत्री के सक्रिय प्रयास से सहकारी बैंक का निरन्तर विकास हो रहा है। बैंक के एमडी वरूण कुमार मिश्रा ने बैंक के निरन्तर विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बैंक द्वारा मोबाइल एटीएम वैन की शुरूआत बैंक के विकास की दिशा में एक क्रान्तिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड द्वारा बैंक को हर संभव सहयोग प्रदान हो रहा है जिससे बैंक तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। कार्यक्रम को डीडीएम नाबार्ड एम.पी. बरनवाल ने भी सम्बोधित किया। बैंक के उप महाप्रबन्धक आईटी सेल पंकज पाण्डेय ने मोबाइल एटीएम वैन की विशेषता पर विस्तृत प्रकाश डाला।
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष, पूर्व सांसद, पदमसेन चौधरी, उ.प्र. कोआपरेटिव बैंक लि. के मुख्य महाप्रबन्धक एन.के. सिंह, महाप्रबन्धक वित्त के.डी. पाठक, उप महाप्रबन्धक जे.पी. श्रीवास्तव, उप महाप्रबन्धक मनोज कुमार, अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, ब्रदी सिंह, विनोद कुमार चौधरी व बैंक अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी, केडीसी के पूर्व प्राचार्य मेजर डा. एस.पी. सिंह, पावर कार्पोरेशन के चीफ पीआरओ के.के. सिंह ‘अखिलेश जी’, गौरव वर्मा, सुबेद वर्मा, पार्टी पदाधिकारी श्रीलाल शुक्ल, नन्हे लाल लोधी, सहित गणमान्य एवं संभ्रान्तजन व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *