वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के लालपुर के डॉ भीमराव आंबेडकर स्टेडियम के बाथरूम में बड़ी मात्रा में प्रयोग की गई शक्तिवर्धक प्रतिबंधित दवाएं और सीरिंज बरामद हुए हैं। आशंका है कि इनका प्रयोग स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ियों ने किया होगा। लालपुर स्टेडियम के बाथरूम में प्रयोग की हुई सैकड़ों सीरिंज और दवा की खाली शिशियां पड़ी थीं। ये फर्श और बाथरूम के रोशनदान पर भी मिलीं हैं।

आपको बता दें कि इन दवाइयों का प्रयोग लंबे समय तक फुर्ती और शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है। डॉक्टकों के लिखे जाने पर ही ये दवाएं मिलती हैं। खेल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्टेडियम के बाथरूम में मिली दवाओं में एस्टेरॉयड और टेस्टोस्टेरॉन जैसे साल्ट होते हैं, जिन्हें लेने से शरीर में अस्थायी रूप से ताकत आती है और इसे लेकर खिलाड़ी देर तक खेल सकते हैं। हालांकि इनके दुष्परिणाम भी हैं। ये दवाएं चिकित्सकों के लिखे जाने पर ही मिलती हैं। जिम ट्रेनर और कोच खिलाड़ियों को ये दवाएं लेने का सुझाव देते हैं। हार्मोन से जुड़ी इस तह की दवाएं संबंधित व्यक्ति को तुरंत ताकत जरूर देती हैं, लेकिन आगे चलकर इसका सेहत पर बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ता है।

क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि इन दिनों खिलाड़ी अपनी फुर्ती और ताकत बढ़ाने लिए दवाइयों का प्रयोग कर रहे हैं। हाल ही में खिलाड़ियों काे डांटा था, लेकिन वे लड़ने पर उतारू हो जाते हैं। स्टेडियम से प्रतिबंधित करने पर नेताओं से सिफारिश कराते हैं। उन्होंने आशंका जताई की हो सकता है इनका प्रयोग ग्रामीण प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों ने किया हो।

बनारस में दो स्टेडियम हैं। एक सिगरा स्टेडियम है, जो इन दिनों निर्माण कार्यों के कारण बंद है। इन दोनों में अभी तक इस तरह की घटनाएं सामने नहीं आईं हैं। स्टेडियम में प्रतिबंधित दवाओं के मिलने का यह पहला मामला सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *