हज यात्रा 2022: इस साल सऊदी सरकार ने भारत के लिए 79,237 यात्रियों का रखा कोटा, हज यात्रा पर जाने वालों में इस बार 50 फीसदी महिलाएं

हज यात्रा 2022: कोरोना का असर कम होने के बीच दो साल बाद फिर से सऊदी अरब सरकार ने विदेशी यात्रियों को हज यात्रा पर आने की इजाजत दे दी है, दो साल बाद भारतीय मुस्लिम हज यात्रा पर जा रहे हैंl इस साल सऊदी सरकार ने भारत के लिए 79,237 यात्रियों का कोटा रखा हैl ऐसे में भारत से 79 हजार 237 यात्री हज यात्रा के लिए जा रहे हैं। दिल्ली से आज यात्रियों को पहला जत्था भी रवाना हो गया है।

खास बात यह है कि इस बार यात्रियों में 50 प्रतिशत संख्या महिलाओं की है। पहला जत्था रवाना होने से पहले रविवार को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कैंपों का दौरा किया था। नकवी ने कहा, हज यात्रा की सब्सिडी के नाम पर दशकों से राजनीतिक छल किया जा रहा था, जिसे अब खत्म किया जा चुका है।

इसके बावजूद यात्रियों पर कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ रहा है। हालांकि, सऊदी अरब सरकार द्वारा बढ़ाए गए टैक्स के चलते यात्रा का खर्च पहले से ज्यादा हो गया है। 2018 में केंद्र सरकार ने हज सब्सिडी को खत्म कर दिया था। कोरोना महामारी के कारण आखिरी बार 2019 में हज यात्रा हुई थी। तब अजीजिया कैटेगरी के लिए 2.36 लाख, ग्रीन कैटेगरी के लिए 2.82 लाख रुखे खर्च करने पड़ते थे।

हालांकि, दो साल बाद होने जा रही इस बार की हज यात्रा के लिए भारतीयों को अजीजिया कैटेगरी के लिए 3.35 लाख और ग्रीन कैटेगरी के लिए 4.07 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं प्राइवेट ऑपरेटर्स के हज यात्री को छह लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। सऊदी में होटलों पर टैक्स बढ़या गया है। इसके साथ ही वहां वैट भी लगने लगा है, जो करीब 15 फीसदी है। इसके अलावा हवाई टिकट भी महंगे हो गए हैं। यही कारण है कि 2019 की तुलना में इस बार हज यात्रा पर ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है।