महराजगंज: सक्रिय हुआ केबल चोरों का गिरोह, खतरे में दूरसंचार व्यवस्था


*- सिंदुरिया, चौक व निचलौल थाना क्षेत्र के छह गांवों में चोरों ने दिया चोरी की घटना को अंजाम
*- टावर पर लगे तांबे का केबल तार को बना रहे निशाना, शिकायत के बाद भी नहीं थम रही चोरी

सिंदुरिया।
सिंदुरिया, चौक व निचलौल थाना क्षेत्र के छह गांवों में दूरसंचार व्यवस्था के लिए लगे टावर की पावर सप्लाई की केबल तार को विगत कुछ दिनों से अज्ञात चोरों द्वारा काट लिया जा रहा है। जिससे टावर पर तैनात टेक्निशियन व अन्य कर्मचारियों को दूरसंचार व्यवस्था सुचारु रूप से चलाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संबंधित टावर टेक्निशियन पुलिस को तहरीर देकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

फोटो – मिठौरा स्थित टावर पर चोरों द्वारा काटा गया केबल तार।

जानकारी के अनुसार सिंदुरिया थाना क्षेत्र के मिठौरा, बरवा कला में इंडस कंपनी व विशुनपुरा में एटीसी कंपनी, निचलौल थाना क्षेत्र के बरोहिया एवं चौक थाना क्षेत्र के मधुबनी व पड़री कला में भी दूरसंचार व्यवस्था के लिए इंडस कंपनी के टावर लगे हुए हैं। जिस पर वोडाफोन, एयरटेल व जिओ आदि कंपनियों के नेटवर्क संबंधित उपकरण लगा हुआ है। सभी टावर पर पावर सप्लाई के लिए लगे कापर युक्त केबल तार को विगत कुछ दिनों से अज्ञात चोरों द्वारा काटकर गायब कर दिया जा रहा है। संबंधित टावर के टेक्निशियन शिवकुमार चौधरी, संजीव राव, विशाल यादव, शैलेन्द्र सिंह व गिरजेश गुप्ता ने बताया कि टावरों पर पावर सप्लाई के लिए लगे तांबे की तारों पर कुछ चोरों की नजर पड़ गई है।

उनके द्वारा विद्युत स्थिर रखने के लिए लगे बैटरी चार्ज करने वाली कापर केबल को बड़ी होशियारी से काट लिया जा रहा है। जिससे विद्युत आपूर्ति ठप होते ही टावर प्लांट की साईट डाउन हो जाता है। टेक्निशियनों ने बताया कि जिस सफाई से तारों की चोरी के घटना को अंजाम दिया जा रहा है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त चोरों को टावर पर पावर सप्लाई के बारे में अधिक जानकारी है। चोरों को अच्छे से पता है कि उन्हें कौन सा तार काटना है।

बरवा कला के टावर से हुए चोरी की जानकारी मिलने पर संबंधित टेक्निशियन शिवकुमार ने पुलिस सहायता के लिए मौके पर काल कर के पीआरवी भी बुलाई, साथ ही चिउटहां पुलिस चौकी पर तहरीर देकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग किया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिससे चोरी रुकने का नाम नहीं ले रहा। अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने बताया कि मामले की गहनता से जांच कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।
—————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *