यूपी: प्रचंड गर्मी और लू से झुलस रहा यूपी, जानिए कब से मिलेगी राहत, कब आयेगा मानसून

यूपी का मौसम: उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में प्रचंड गर्मी ने लोगों का पसीना निकालकर रख दिया है। कई जगह तो हालात इतने बदतर हैं कि तापमान भी 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जो हर किसी को परेशान करने के लिए काफी है। आसमान से आग बरसाती धूप, चढ़ता पारा, झुलसा देने वाली लू से प्रदेश को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही।

मौसम विभाग ने कहा है कि अभी ऐसी ही गर्मी झेलनी होगी। शुक्रवार को प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। कानपुर में मामूली सा बदलाव रहा, यहां पर तापमान 46.7 और हमीरपुर 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के ज्यादातर शहर लू की चपेट में रहे। भीषण गर्मी के चलते बहराइच, बांदा, चित्रकूट और महोबा का एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, पूर्वांचल के वाराणसी, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर और कुशीनगर में 21 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में मानसून में आने के बाद ही यूपी इसके प्रवेश के अनुकूल परिस्थितियों का पता चल सकेगा। हालांकि यहां मानसून के पहुंचने की सामान्य तारीख 18 जून और लखनऊ में पहुंचने की तारीख 23 जून है। 17 जून तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *