यूपी: किसान ट्रैक्टर यात्रा होगी आज गाजीपुर बॉर्डर के लिए रवाना, भाकियू ने कहा- शासन प्रशासन किसान को परेशान कर रहा

यूपी: मेरठ-बिजनौर किसान ट्रैक्टर यात्रा आज गाजीपुर बॉर्डर के लिए रवाना होगी। भाकियू युवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत का कहना है कि यात्रा किस रोड से निकाली जाएगी इस बारे में रविवार को ही फैसला लिया जाएगा। सुबह 10 बजे यात्रा दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर के लिए प्रस्थान करेगी। भाकियू जिला संगठन नेताओं का दावा है कि मेरठ से 300 ट्रैक्टर और 100 से ज्यादा कारों का काफिला ले जाया जाएगा।  किसान यात्रा को शहर के अंदर से दिल्ली रोड होते हुए निकालने पर अड़े हुए हैं। यदि यात्रा शहर के अंदर से गई तो दिल्ली रोड से होते हुए जाएगी। हालांकि हाईकमान ने यात्रा को शहर की बजाय दूसरा विकल्प जीरो माइल स्टोन से गांधी बाग होते हुए कंकरखेड़ा एनएच-58 से ले जाने को कहा है। वहीं देर रात तक इस बारे में कोई फैसला नहीं हो सका। हालांकि अभी रूट पर फाइलन निर्णय नहीं हो सका है। किसानों में गाजीपुर बॉर्डर चलने के लिए भारी उत्साह है।

पीवीवीएनएल टीम के साथ विजिलेंस की टीम ने कंचनपुर घोपल और जैनपुर गांव में छापा मारकर 44 किसानों के यहां बिजली चोरी पकड़ी थी। शनिवार को इसके विरोध में भाकियू पदाधिकारियों और किसानों ने परतापुर थाने में साढे़ तीन घंटे धरना दिया। भाकियू नेता ने कहा कि शासन प्रशासन किसान को परेशान कर रहा है। गन्ने का बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा है। अब किसानों के घरों पर छापा मारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसान अब उत्पीड़न सहन नहीं करेगा। इस बीच अफसरों और किसानों के बीच नोकझोंक भी हुई। अधिकारियों के एक घंटे तक कोई निर्णय नहीं लेने पर भाकियू नेता संजय दौरालिया और अनुराग ने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर हाईवे पर आडे़ तिरछे टैक्टर-ट्रॉली खड़े कर जमा लगा दिया। वाहनों की लंबी कतारें लगने पर पुलिस ने रूट डायवर्जन करा दिया। बात नहीं बनने पर किसान उखड़ गए और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को जाम करने की धमकी दे डाली। इससे अफसरों के हाथ पैर फूल गए और उन्होंने किसानों के बीच पहुंचकर कहा कि पांच सदस्यीय कमेटी के साथ वार्ता जारी रहेगी। अब बिजली चोरी मामले में किसानों को न्यूनतम जुर्माना देना होगा। जब भी छापा मारा जाएगा इसकी जानकारी किसानों को दी जाएगी। इस आश्वासन पर किसान मानें और धरना खत्म कर जाम खोल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *