यूपी: स्कूल-कॉलेज के बच्चों की सेहत सुधारने के लिए यूपी के स्कूलों में बनेंगे स्वास्थ्य क्लब

यूपी: यूपी सरकार बच्चों के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं तथा बच्चों की सेहत पर विशेष बल दिया जा रहा है।

इसी क्रम में यूपी सरकार द्वारा स्कूल-कॉलेज के बच्चों की सेहत सुधारने के लिए विद्यालयों में स्वास्थ्य क्लब स्थापित किए जाएंगे। शिक्षकों के सहयोग से स्थापित होने वाले इन क्लब में उनको खानपान संबंधी आदतों के विकास, बच्चों को स्वस्थ भोजन, श्रीअन्न के फायदे आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा। इससे जुड़ी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा।

आपको बता दें कि युवाओं, खासकर स्कूली बच्चों के टिफिन में अक्सर फास्ट फूड ही देखने को मिलता है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल परिसर में बच्चों को स्वस्थ भोजन के प्रति जागरूक करने की पहल शुरू की गई है।

इसी क्रम में कक्षा तीन से इंटर तक के विद्यार्थियों को श्रीअन्न के फायदे बताए जाएंगे। उनके बीच श्रीअन्न पर आधारित पोस्टर, रंगोली, स्लोगन, निबंध लेखन आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक कंचन वर्मा ने सभी डीएम को पत्र भेजकर स्वास्थ्य क्लब की स्थापना व ईट राइट क्रिएटिविटी चैलेंज की प्रतियोगिता आयोजित करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *