यूपी: डेंगू से बचाव के लिए निर्देश जारी, छात्रों को फ़ुल पैंट व पूरे बांह की शर्ट पहनकर आना होगा स्कूल

यूपी: डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां जल भराव और स्वच्छता के अभाव में होती हैं। इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से सभी बीएसए को इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए गए हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में आवश्यक बचाव की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि शिक्षक और बच्चे पूरी बांह की शर्ट व फुल पैंट पहनकर विद्यालय आएं ताकि इससे उनका बचाव हो सके।

विभाग ने कहा है कि स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक में दिमागी बुखार व जलजनित रोगों के प्रति अभिभावकों को जागरूक करें। पोस्टर, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन प्रतियोगिताओं से छात्रों को बचाव, पर्यावरणीय स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम किया जाए। छात्रों की गतिविधियों में उनके अभिभावकों को शामिल किया जाए।

विद्यालय के आस-पास जलभराव न हो, इस पर ध्यान दिया जाए। विद्यालय में बेहतर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए। दिगामी बुखार व जलजनित रोगों से बचाव के लिए विद्यालय में प्रचार-प्रसार किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *