मानसून: भारत के लगभग सभी राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। इसी क्रम में यूपी में बारिश कहर बनकर टूटी। यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से जन-जीवन प्रभावित हुआ। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लगातार बारिश से मकान और दीवार गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश की संभावना को देखते हुए आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद और एटा, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, औरैया, कन्नाैज, जालाैन, कानपुर, अलीगढ़ हाथरस और बहराइच, सीतापुर में शुक्रवार को कक्षा 12 तक के स्कूल बंद कर दिए गए।

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए उत्तराखंड से सटे जिलों बरेली, पीलीभीत, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तराई इलाकों समेत लगभग 15 जगहों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के साथ ही तेज रफ्तार हवाएं भी चलेंगी। सप्ताह के आखिर में मानसून की सक्रियता में सुस्ती आने के आसार हैं।

आपको बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश ने 36 घंटों में 47 लोगों की जान ले ली। इनमें उत्तर प्रदेश में 32, मध्य प्रदेश में 11 और राजस्थान में चार मौतें शामिल हैं। ज्यादातर मौतें दीवार और घर गिरने से हुई हैं। हादसों में 38 लोग घायल भी हुए हैं। वहीं, उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के चलते बुरा हाल है। केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है और शुक्रवार को प्रदेश में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर जलभराव से वाहनों की रफ्तार थम गई। मौसम विभाग ने अभी तीन दिन और दिल्ली, यूपी व उत्तराखंड समेत 14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *