मई में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.3% हुई, ईंधन और बिजली में 37.61 फीसदी का उछाल

खुदरा महंगाई दर मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंच गई. सोमवार को जारी सरकारी डेटा के मुताबिक, खाद्य चीजों की बढ़ी कीमतों की वजह से यह आरबीआई के लिए निर्धारित लक्ष्य के दायरे से बाहर चली गई है. अप्रैल में कंज्यूमर प्राइस इंडैक्स 4.23 फीसदी रहा था. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, खाने पीने की चीजों में महंगाई की दर मई में 5.01 फीसदी रही, जो उसके पिछले महीने के 1.96 फीसदी से बहुत ज्यादा है.
सरकारी आंकड़ों के अनुसार महीने दर महीने के आधार पर मैन्यूफैक्चर्ड प्रॉडक्ट्स के लिए मई में 10.83 फीसदी का इंफ्लेशन रहा जबकि अप्रैल 2021 में यह आंकड़ा 9.01 फीसदी का रहा था। मई 2021 में ईंधन और बिजली महंगाई में 37.61 फीसदी का उछाल आया जबकि अप्रैल 2021 में यह आंकड़ा 20.94 फीसदी था. खाने के सामानों के लिए इंफ्लेशन मई 2021 में 4.31 फीसदी कम हुआ है. यह लगातार पांचवा महीना है जब होलसेल प्राइस इंडेक्स आधारित महंगाई में उछाल आया है.
वहीं बता दें कि वहीं कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दिल्ली में सोमवार से बाजार, माल और शापिंग कांप्लेक्स पूरी तरह खुल जाएंगे. कई राज्यों ने रेस्टोरेंट और सैलून को भीआधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल व दूसरे राज्यों ने भी लॉकडाउन में राहतों की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *