महाराष्ट्र: यवतमाल में छह करोड़ वर्ष पहले ज्वालामुखी विस्फोट के लावा से बनी  बेसाल्ट चट्टान का स्तंभ मिला

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के एक गांव में सड़क निर्माण कार्य के दौरान ज्वालामुखी के लावा से लगभग छह करोड़ साल पहले बने बेसाल्ट चट्टान के एक स्तंभ का पता चला है। एक प्रमुख भूविज्ञानी ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि यह दुर्लभ चट्टान जिले के वानी पंधकवाड़ा क्षेत्र के शिबला-पारदी गांव में पिछले सप्ताह मिली थी। पर्यावरणीय और भूविज्ञानी प्रो. सुरेश चोपेन ने कहा कि यह एक दुर्लभ प्राकृतिक चट्टान है, जिसे ‘कॉलमर बेसाल्ट’ कहा जाता है जो कि छह करोड़ वर्ष पहले महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट के लावा से बनी थी।

उन्होंने कहा कि सात करोड़ साल पहले तक महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में एक महासागर था। उन्होंने कहा कि लेकिन छह करोड़ वर्ष पहले, क्रिटेशियस काल के अंत में, पृथ्वी पर भौगोलिक घटनाएं हुईं और आज के पश्चिमी घाट से, गर्म लावा अब यवतमाल जिले और मध्य विदर्भ में स्थित क्षेत्र में प्रवाहित हुआ, जिसे डेक्कन ट्रैप के रूप में जाना जाता है।
उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी ने मध्य भारत में पांच लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में, 80 प्रतिशत चट्टानें बेसाल्ट आग्नेय चट्टानें हैं।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में, यवतमाल से पहले, मुंबई, कोल्हापुर और नांदेड़ में ऐसी चट्टानें पाई गई हैं, जब गर्म लावा एक नदी में बहता है और अचानक ठंडा हो जाता है, तो यह सिकुड़ जाता है और षट्भुज के आकार का हो जाता है। ऐसे पत्थर के स्तंभ बनते हैं जिन्हें ‘स्तंभ बेसाल्ट’ कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *