National

कोरोना के हर तरह के वैरिएंट पर कारगर साबित होगी ये यूनिवर्सल वैक्सीन

कोरोना वायरस के नए-नए वैरिएंट पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। इसलिए वैज्ञानिक इन दिनों ऐसी वैक्‍सीन पर काम कर रहे हैं, जो कोरोना वायरस के हर वैरिएंट से लोगों को सुरक्षित रखेगी। ये वैक्‍सीन अपने अंतिम चरणों से गुजर रही है। एक बार ये वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी, तो भविष्‍य में आने वाली ऐसी महामारी से लड़ने के लिए हमारे पास एक शक्तिशाली हथियार होगा।वैज्ञानिकों ने एक ऐसी वैक्‍सीन लगभग तैयार कर ली है। ये कोविड-19 के अलावा कोरोना वायरस फैमिली के सभी वायरस से लड़ने में हमें शक्ति प्रदान करेगी ये सभी वैरिएंट पर असरदार होगी।

इस वैक्‍सीन का ट्रायल अभी चूहों पर किया जा रहा है। चूहों पर जब इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया, तब वैक्सीन ने कई ऐसी एंटीबॉडी डेवलेप की जो कई स्पाइक प्रोटीन का सामना कर सकती हैं. इसमें साउथ अफ्रीका में पाए गए B.1.351 जैसे वैरिएंट भी शामिल रहे। अगर वैज्ञानिक सफल रहते हैं, तो मानवजाति के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं होगी।स्टडी में इसे सेकंड जनरेशन वैक्सीन बताया गया है, जो sarbecoviruses पर हमला करती है. Sarbecoviruses कोरोना वायरस फैमिली का ही हिस्सा है.

इसी फैमिली के दो वैरिएंट ने पिछले दो दशकों में तबाही मचाई है, पहले SARS और फिर कोविड-19. जिन वैज्ञानिकों की टीम इस मिशन पर काम कर रही है, उन्होंने mRNA तरीका अपनाया है. उन्होंने mRNA तरीका अपनाया है. यही तरीका फाइजर और मॉडर्ना ने मौजूदा वैक्सीन को डेवलेप करने के लिए अपनाया था. हालांकि, यूनिवर्सल वैक्सीन इसी तरीके से सभी तरह के कोरोना वायरस को मात दे सकेगी.

Most Popular