लगान को 20 साल पूरे, सनी दिओल की गदर ने बढ़ा दी थी आमिर खान की चिंता

आज से 20 साल पहले दो सुपरहिट फिल्में रिलीज हुई थीं। पहली आमिर खान की लगान और दूसरी सनी देओल की गदर एक प्रेम कथा। दोनों ही फिल्में अपने आप में खास थी। लगान फिल्म के साथ आमिर ने बतौर निर्माता भी बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। फिल्म लगान का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था वहीं सनी देओल की फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा के हाथों में था। आशुतोष गोवारिकर के डायरेक्शन में बनी ‘लगान’ को फॉरेन लैंग्वेज फिल्म की कैटिगरी में ऑस्कर अवॉर्ड्स में भेजा गया था।

फिल्म काफी दिलचस्प थी और इसमें बड़ी चतुराई से क्रिकेट के साथ देशप्रेम की भावना को जोड़ा गया था। फिल्म में आमिर खान ने भुवन का किरदार निभाया था। मीडिया से बात करते हुए आमिर खान ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि ‘लगान’ भी हमेशा वैसे ही पसंद की जाएगी जैसे मुगल-ए-आजम, मदर इंडिया, गंगा जमुमा या शोले को पसंद किया जाता है। मुझे नहीं पता कि आगे भी लोग इसे पसंद करेंगे या नहीं। मेरे लिए लगान एक बेहतरीन सफर था जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा।’ फिल्म गदर की कहानी और कास्ट को लेकर भी आमिर खान काफी डरे हुए थे।

इस बारे में उन्होंने कहा, ‘दो अच्छी फिल्में एक ही दिन रिलीज हो सकती हैं और अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। दिल और घायल भी एक ही दिन रिलीज हुई और अच्छा प्रदर्शन किया था। तो सनी देओल के साथ, यह पहली बार नहीं था। मैंने आशुतोष गोवारिकर से कहा कि गदर खराब फिल्म नहीं होगी । इसकी एक बेहतरीन और भावनात्मक कहानी है। हम इसे एक अच्छी फिल्म समझने के लिए तैयार थे, लेकिन हम इसके बड़ी हिट होने के लिए तैयार नहीं थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *