भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में ट्विटर इंडिया के MD पर बुलंदशहर में केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस ने भारत का गलत नक्शा पेश करने के मामले में ‘ट्विटर इंडिया’ के दो वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। बजरंग दल के एक पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर सोमवार की शाम खुर्जा नगर पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई। विश्न मानचित्र में केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को भारत के नक्शे से बाहर दिखाया गया था, जिसको लेकर सोमवार को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने विरोध व्यक्त किया था। सोमवार की शाम को ट्विटर ने विवादित नक्शा हटा दिया था।

ट्विटर के एमडी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत केस दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत का गलत नक्शा दिखाने के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दरअसल, सोशल साइट ट्विटर भारत का गलत नक्शा दिखा रही थी, इस नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था। जिसको लेकर पूरे देश में गुस्सा है। इधर, केंद्र सरकार भी खुले तौर पर ट्विटर के विरोध में आ गई है।

केन्द्रीय दूर संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीटर पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि देश को लेकर ट्विटर की मंशा ठीक नहीं।इससे पहले भी लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ा मामला है। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था। सोशल मीडिया पर लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं। इससे पहले गाजियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और दाढ़ी काटे जाने के वायरल वीडियो को लेकर भी ट्विटर इंडिया पर केस दर्ज किया गया था। इसको लेकर भी मनीष माहेश्वरी को पुलिस कई बार तलब कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *