यूपी: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर सीएम ने अपने आवास पर किसानों को बीजों की मिनी किट बांटीं

यूपी: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर सीएम ने अपने आवास पर किसानों को बीजों की मिनी किट बांटीं। कहा कि जिन जिलों में समय से बारिश नहीं हुई वहां हमने दलहन, तिलहन और सब्जी के बीज उपलब्ध कराने को कहा था। इसी क्रम में तोरिया के बीज की मिनी किट बांटी गई।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस सीजन में 62 जिलों में समय से बारिश नहीं हुई है। अब पिछले दस दिनों से अतिवृष्टि हो रही है जिससे नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि सूखे और बारिश दोनों से ही किसानों को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए सरकार सहयोग करेगी। बाढ़ से जिन 12 जिलों में फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा उनके किसानों के लिए बतौर मुआवजा 876 करोड़ रुपए भेजे गए हैं। सूखे और बाढ़ दोनों का सर्वे चल रहा है। कहा कि यूपी के किसान ने प्रदेश में रिकॉर्ड मात्रा में खाद्यान्न का उत्पादन कर प्रदेश का सामर्थ्य दिखाया है। यहां किसान सरकारी योजनाओं के बारे में जानते हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को ‘मेरी पॉलिसी-मेरा खेत’ प्रमाण पत्र, पीएम कुसुम योजना के लाभार्थियों को सोलर सिंचाई पंप का स्वीकृति पत्र वितरित किया। साथ राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों के लिए 21 ट्रैक्टरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार किसानों के साथ खड़ी है। कोरोना महामारी के समय इलाज के साथ ही 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देना और अन्नदाता किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया। कोरोना में भी कृषि सेक्टर दृढ़ता से खड़ा था।सीएम ने कहा कि पीएम ने मिट्टी हेल्थ कार्ड जारी किया। किसानों की फसल का बीमा होगा।