बीसीसीआई ने की मिताली-अश्विन के लिए खेल रत्न की सिफारिश, क्रिकेट हिस्ट्री में 4 खिलाड़ी ही पा सके खेलरत्न

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने खेल रत्न के लिए 2 और अर्जुन पुरस्कार के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम केंद्र सरकार को भेजे हैं। बीसीसीआइ ने जिन खिलाड़ियों के नाम खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किए हैं, उनमें एक महिला खिलाड़ी भी शामिल है, जबकि चार पुरष भारतीय खिलाड़ियों को भी इसमें शामिल किया गया है। हाल ही में केंद्रीय खेल मंत्रालय ने नए खेल पुरस्कारों के लिए नाम मांगे थे।

इस बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस पुरस्कार के लिए आर अश्विन और मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है. वहीं केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किए जाएंगे। बता दें कि पिछले साल पांच भारतीय खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित खेल रत्न से सम्मानित किया गया। मनिका बत्रा, रोहित शर्मा, विनेश फोगट, रानी रामपाल और मरियप्पन फंगावेलु को पिछले साल खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। यह भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार था कि एक ही वर्ष में पांच भारतीय एथलीटों को खेल रत्न से सम्मानित किया गया था।

इससे पहले खेल मंत्रालय आगामी नेशनल खेल पुरस्कार 2021 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया था। इसमें मंत्रालय ने इसे एक सप्ताह बढ़ाकर पांच जुलाई तक कर दिया। नेशनल खेल महासंघों को पहले 28 जून तक आवेदन भेजने थे। टेनिस, मुक्केबाजी और कुश्ती समेत कई एनएसएफ आवेदन भेज चुके हैं, जबकि अब बीसीसीआई ने भी अब भेज दिया है। ओडिशा सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए दुती चंद का नाम भेजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *