आम आदमी को महंगाई का एक और झटका, Amul ने प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाए दाम, इस दिन लागू होंगे दाम

कोरोना संकट के बीच तेल समेत अन्‍य खाद्य सामग्री की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. अब आम आदमी को दूध के लिए भी पहले से ज्‍यादा खर्च करना होगा. अमूल ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है. नई कीमतें 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगी. गुजरात, दिल्‍ली, पंजाब के ग्राहकों पर इसका असर पड़ेगा. गुजरात दुग्ध सहकारी विपणन लिमिटेड यानी अमूल के एमडी डॉ आर एस ने बताया कि देश में अमूल दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमूल दूध की नई कीमतें देश के सभी राज्यों में लागू होंगी. इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा. करीब डेढ़ साल के बाद है, जब अमूल की ओर से ये दाम बढ़ाए गए हैं. दूध के दामों में इजाफा होने से घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. दूध के दाम बढ़ने का असर आम आदमी की रसोई पर देखने को मिलेगा, क्योंकि इसकी खपत प्रत्येक परिवार में रोजाना होती है.

बता दें कि कोरोना का हवाला देते हुए कुछ अन्य दूध कारोबारियों ने भी दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके लिए दूध उत्पादक संघ द्वारा डेयरी संचालकों पर दबाव बनाना भी शुरू कर दिया गया है. गौरतलब है कि अमूल ने हाल ही में गुजरात के राजकोट गांव में डेयरी किसानों के लिए माइक्रो एटीएम की शुरुआत की है. यहां लगभग 4000 लोगों की आबादी वाला एक छोटा सा गांव आनंदपार प्रतिदिन लगभग 2,000 लीटर दूध खरीदता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *