वाराणसी में ब्लैक फंगस: हर दिन 5-7 मरीजों का हो रहा ऑपरेशन, 150 में से 34 की हो चुकी है मौत

वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में जहां छह नए मरीज मिले हैं, वहीं पहले से भर्ती दो मरीजों की मौत हुई है। शुक्रवार को मरीजों की संख्या 148 थी, जो अब बढ़कर 154 हो गई है। इसके अलावा अब तक कुल 34 मरीजों की मौत, सात के डिस्चार्ज के बाद अब 113 का इलाज चल रहा है।
बीएचयू अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब अस्पताल प्रशासन मरीजों को भर्ती करने के लिए अन्य वार्डों के साथ ही इलाज, जांच संबंधी व्यवस्थाओं की मानीटरिंग में लग गया है। अभी फिलहाल तीन वार्डों में 150 बेड की व्यवस्था है। इसमें 40-40 बेड के दो वार्ड जबकि 80 बेड का एक अलग वार्ड है। तीनों वार्डों को मिलाकर 100 से अधिक मरीज भर्ती है।
बीएचयू अस्पताल के एमएस प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि  पहले से भर्ती दो मरीजों की मौत हुई है, जिन्हें ब्लैक फंगस के  साथ ही अन्य बीमारियां भी थी। बताया कि छह नए मरीज आएं हैं, जिन्हें भर्ती कर जरूरी जांच कराई जा रही है। डॉक्टरों की सलाह पर ऑपरेशन भी कराया जाएगा।
अब तक 105 मरीजों का हो चुका है ऑपरेशन
बीएचयू अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल में 24 घंटे ऑपरेशन की सुविधा पिछले दिनों से चल रही है। इसके बाद ऑपरेशन की संख्या भी बढ़ी है। अब तक अस्पताल में ब्लैक फंगस वाले 105 मरीजों का ऑपरेशन हो चुका है। अस्पताल के एमएस ने बताया कि हर दिन औसतन पांच से सात ऑपरेशन हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *