इस महिला ने तोड़ी बरसों पुरानी रूढ़िवादी परंपरा, आखिरी पल तक पति के साथ रहीं, जाने पूरी कहानी

मंदिरा बेदी के पति और फिल्ममेकर राज कौशल के अचानक निधन से हर कोई दुखी है। कार्डिएक अटेस्ट ने उनकी जान ले ली। उनके अंतिम संस्कार में इंडस्ट्री के कई लोग शामिल हुए। इस मौके पर हर किसी की आंखें नम थीं। मंदिरा बेदी राज कौशल के अंतिम संस्कार में शामिल हुई और उन्होंने पति को आखिरी विदाई दी। सोशल मीडिया पर राज कौशल के अंतिम संस्कार की कुछ तस्वीरें नजर आईं, जिसमें मंदिरा बेदी ने सालों पुरानी प्रथा तोड़ते हुए अपने पति की अर्थी उठाते हुए दिखीं।

हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार, पार्थिव शरीर को कंधा परिवार का बड़ा बेटा या कोई भी पुरुष देता है। अर्थी को कंधा देते समय वह एक हात में मिट्टी का घड़ा पकड़ता है, जिसे क्रियाकर्म के दौरान फोड़ा जाता है जबकि मुखाग्नि भी पुरुष ही देता है। मगर, मंदिरा बेटी एक हाथ में घड़ा पकड़े हिए खुद पति के पार्थिव शरीर को एक हाथ से पकड़े हुए नजर आईं। यही नहीं, उन्होंने पति राज कौशल का अंतिम संस्कार कर नम आंखों से अलविदा भी कहा।

उल्लेखनीय है कि करियर हो या पर्सनल लाइफ मंदिरा बेदी ने हमेशा से ही महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश की है। उन्हें कई मौकों पर महिलाओं के लिए चलाए गए कैंपेन में भी बढ़चढ़ कर भाग लेते देखा गया है। इतना ही नहीं क्रिकेट कमेंटेटर, एक्ट्रेस, मॉडल जैसी अपनी जिंदगी में कई भूमिकाएं निभा चुकीं मंदिरा बेदी हमेशा रूढ़िवादी विचारधारा के खिलाफ भी खड़ी नजर आई हैं। उन्होंने अपने पति की अर्थी को उठाकर ऐसे ही एक भावुक संदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *