ERRA NEWS EXCLUSIVE: डीआरडीओ बनाएगा आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में एक और ऑक्सीजन प्लांट

आगराः आगरा में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्सीजन संकट को देखते हुए तीसरी लहर से निपटने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी न पड़े इसके लिए एसएन मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी में एक और ऑक्सीजन प्लांट मंजूर हो गया है। इसे डीआरडीओ तैयार करेगा। डीआरडीओ इमरजेंसी में 1000 लीटर प्रति मिनट की दर से हवा से ऑक्सीजन बनाने वाला प्लांट बनाएगा। अगले सप्ताह से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

अभी यहां बन रहे 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने का प्लांट लगभग पूरा हो चुका है। सात दिन में ऑक्सीजन बनना शुरू हो जाएगी। इस तरह से इमरजेंसी पर 2000 लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सीजन बनाई जा सकेगी। इसमें जरूरत के मुताबिक अंतराल देकर दोनों प्लांट से ऑक्सीजन बनाएंगे।

प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि एसएन में चार ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो रहे हैं, सभी की क्षमता एक मिनट में 1000-1000 लीटर ऑक्सीजन बनाने की है।बिजली जाने या फिर अन्य किसी गड़बड़ी पर भी ऑक्सीजन प्लांट बंद नहीं होंगे और हवा से ऑक्सीजन बनाते रहेंगे। इनको जनरेटर से भी जोड़ा जाएगा, जिससे किसी भी स्थिति में बिजली की दिक्कत हुई तो ऑक्सीजन बनाने का कार्य बंद नहीं होगा। इन जनरेटर से एसएन मेडिकल कॉलेज के चारों ऑक्सीजन प्लांट को जोड़ा जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपये से दो जनरेटर खरीदे जाएंगे। 50 लाख रुपये का बजट मंजूर हो गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *