कोरोना की तीसरी लहर अगले 6 से 8 हफ्तों में आने की आशंका, जाने क्या कहते हैं एम्स के डायरेक्टर

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर से राहत मिलने के बाद लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने की शुरुआत हो गई है. कई राज्यों के कुछ जिलों में पूरी तरह से लॉकडाउन हटा लिया गया है इस बीच देश के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने आज यानी शनिवार को कहा कि देश में अगले 6-8 हफ्तों में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ सकती है और इसे रोकना संभव नहीं है.

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महाराष्ट्र में अनुमानित समय से पहले तीसरी लहर आ सकती है. इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तरफ से गठित की गई एक्सपर्ट्स कमेटी ने दी थी. एक्सपर्ट्स ने कहा था कि राज्य के कई हिस्सों में ढील मिलने के बाद भीड़ देखी गई है. ऐसे में मामलों की संख्या ‘जल्दी’ बढ़ सकती है.बता दें कि एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी थी कि तीसरी लहर के चरम पर राज्य में आठ लाख एक्टिव केस हो सकते हैं.

देश में तीसरी लहर अक्टूबर तक आ सकती है. इस सर्वे में दुनियाभर से 40 एक्सपर्ट्स, डॉक्टर्स, साइंटिस्ट्स, वायरोलॉजिस्ट्स, एपेडेमियोलॉजिस्ट्स और प्रोफेसर से जानकारी हासिल की गई थी. स्टडी में कहा गया था कि तब तक ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाकर लहर को नियंत्रित किया जा सकेगा. साथ ही दूसरी लहर की तुलना में संभावित तीसरी लहर में मामले कम होने की बात कही गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *