जन्मदिन: आज ‘संस्कारी बाबूजी’ का टैग मिलने वाले आलोक नाथ का जन्मदिन, आइये जानें उनसे जुड़ी खास बातें

जन्मदिन: 10 जुलाई 1956 में जन्में आलोकनाथ इस साल अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। आलोक नाथ के पिता एक डॉक्टर थे और उनकी मां हाउसवाइफ थीं। उनके पिता भी यही चाहते थे कि आलोक नाथ उनकी तरह डॉक्टर बन जाएं। आलोक नाथ ने अपने स्कूल की पढ़ाई और ग्रेजुएशन दिल्ली से ही किया। कॉलेज के बाद उनका मन अभिनय की तरफ बढ़ने लगा। इसके चलते वो कॉलेज के रुचिका थिएटर ग्रुप से जुड़ गए। इसके बाद उन्होंने तीन साल तक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई की और जबरदस्त अभिनय सीखा। थिएटर में मिली अभिनय की सीख के कारण आलोक नाथ आज भी अपने रोल बखूबी निभाते हैं।

बॉलीवुड में बहुत से अभिनेता ऐसे रहे हैं जो अलग अलग किरदारों से दर्शकों का दिल मोह लेते हैं। हालांकि बॉलीवुड अभिनेता आलोक नाथ ने अपनी पहचान संस्कारी पिता के रूप में बनाई है। बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों में आलोक नाथ ने हीरो और हीरोइन के पिता का रोल निभाया है और उन किरदारों में उन्हें काफी पसंद भी किया गया। इतना ही नहीं उनके किरदार को देखते हुए उनका नाम ‘संस्कारी बाबूजी’ तक रख दिया गया।

आलोक नाथ ने बड़े पर्दे के साथ साथ छोटे पर्दे पर भी एक प्यारे पिता की पहचान बनाई है जिसके दिल में हमेशा प्यार रहता है। आलोक नाथ ने अपने करियर में लगभग 140 फिल्में और 15 से भी ज्यादा टीवी सीरियल्स किए हैं। इनमें से अधिकतर किरदार उन्होंने बाबूजी के निभाए हैं। साल 1980 में उन्होंने ‘गांधी’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनका रोल छोटा था, लेकिन इस फिल्म से ही उनके कदम बॉलीवुड में पड़े।

आलोक नाथ को संस्कारी बाबूजी का टैग बाद में मिला। इससे पहले वो फिल्मों में रोमांटिक हीरो का किरदार निभा चुके थे। 1987 में आई फिल्म ‘कामाग्नि’ में उन्होंने बेहद रोमांटिक और हॉट सींस दिए थे। इसके अलावा ‘विनाशक’, ‘षड्यंत्र’ और ‘बोल राधा बोल’ जैसी कई फिल्मों में उन्होंने खलनायक का रोल भी अदा किया। हालांकि उन्हें सकारात्मक रोल में ही पसंद किया गया। एक बार आलोक नाथ को जितेंद्र के पिता का रोल बनने का ऑफर मिला था, लेकिन किसी वजह से उन्होंने ये रोल करने से इनकार कर दिया था। आलोक नाथ ने ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘विवाह’, ‘एक विवाह’ ऐसा भी जैसी फिल्मों में एक ऐसे पिता का किरदार निभाया जिन्हें देखकर लोगों की आंखें भर आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *