चीन की चाल: चीन तिब्बती सैनिकों की भर्ती कर उन्हें दे रहा खास ट्रेनिंग, चीन तिब्बती सैनिकों का लॉयल्टी टेस्ट भी कर रहा

चीन की चाल: चीन को भारत की स्पेशल फ्रंटियर फोर्स से बड़ा खतरा नजर आ रहा है। इसलिए वह उसके समकक्ष अपनी टुकड़ी तैयार कर रहा है। बता दें, फ्रंटियर फोर्स में कई तिब्बती सैनिक शामिल हैं और वे पहाड़ों पर लड़ाई में कुशल और पारंगत हैं। गत वर्ष पूर्वी लद्दाख के पैंगांग इलाके में इसी फोर्स ने चीनी सैनिकों को कब्जा करने से रोका था।

भारत के साथ जारी तनाव के बीच अब चीन ने नई चाल चली है। वह अब तिब्बती सैनिकों की भर्ती कर उन्हें ऊंचे इलाकों में युद्ध की खास ट्रेनिंग दे रहा है, चीनी सेना तिब्बती सैनिकों को खास अभियान के लिए भी तैयार कर रही है। तिब्बती सैनिकों को चीनी भाषा सीखने के लिए कहा जा रहा है तथा चीन इस तिब्बती सैनिकों की भर्ती कर रहा है ताकि वह भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स का मुकाबला कर सके। तिब्बती सैनिकों पर भी भरोसा कम है, इसलिए उनका लॉयल्टी टेस्ट भी कर रहा है। ट्रेनिंग के बाद चीन इन तिब्बती सैनिकों को एलएसी पर भी तैनात कर सकता है।

एलएसी पर भारत संख्या दो लाख जवान
हाल में चीन से लगी सीमा पर 50,000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही अब एलएसी पर तैनात भारतीय जवानों की कुल संख्या दो लाख हो गई है। यह पिछले साल से 40 फीसदी ज्यादा है। तिब्बत में चीन ने अपनी वायुसेना को नए सिरे से तैनात किया है। इसे देखते हुए भारत की तैयारी भी कम नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *