आज नजर आएगा ‘स्ट्रॉबेरी मून’, आसमान में दिखाई देगा चांद का अद्भुत नजारा

क्या आपने स्ट्रॉबेरी मून को देखा है. अगर नहीं तो आज रात स्ट्रॉबेरी मून दिखाई पड़ेगा. आज पूर्णिमा है और इस दिन स्ट्रॉबेरी मून दिखाई पड़ेगा. आज दिखने वाले चांद का रंग स्ट्रॉबेरी की तरह ही होगा जिसे स्ट्रॉबेरी मून कहा गया है. बता दें कि चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से निकटता के कारण अपने सामान्य आकार से बड़ा दिखाई देगा. इससे पहले ब्लड मून और सुपरमून लोग देख चुके हैं. वैसे कई बार देखने को मिला है कि पूर्णिमा के चांद सूपरमून कहा जाता है लेकिन हर पूर्णिमा की चांद को सूपरमून नहीं कहा जाता है.

NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक हर साल 24 जून को चांद धरती के चारों तरफ अपनी अंडाकार कक्षा में चक्कर लगाते समय नजदीक आता है. इस दौरान यह थोड़ा बड़ा दिखता है. उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून रखा था क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल को काटने का समय होता है. स्ट्रॉबेरी मून को हॉट मून, हनी मून और रोज मून के नाम से भी जाना जाता है.

बता दें कि पिंक मून के अलावा कई और नाम भी हैं, जैसे स्प्राउटिंग ग्रास मून, एग मून और फिश मून. हिंदू धर्म में इसे हनुमान जयंती के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है. जबकि बौद्ध धर्म में इसे बाक पोया के तौर पर माना जाता है. श्रीलंका में इस दिन को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि तब बुद्ध श्रीलंका पहुंचे थे और वहां पहुंचकर उन्होंने युद्ध को टाल दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *