उत्तराखंड: अगर करना है चारधाम और हेमकुंड साहिब की बाइक से यात्रा तो बनवाना होगा अब ट्रिप कार्ड

उत्तराखंड: पहले चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा पर सिर्फ चारपहिया वाहनों का ही आंकड़ा जुटाया जा रहा था। अब चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को चारपहिया वाहनों के साथ ही मोटरसाइकिलों का भी ट्रिप कार्ड बनवाना होगा। चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा को लेकर सरकार, शासन और परिवहन विभाग की ओर से तैयार की गई वेबसाइट में एनआईसी के विशेषज्ञों द्वारा बदलाव कर ट्रिप कार्ड को भी जोड़ा जा रहा है। ट्रिप कार्ड को लेकर परिवहन विभाग की ओर से प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

परिवहन विभाग के अफसरों तथा आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने बताया कि चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का ब्यौरा जुटाने के साथ ही गाड़ियों का भी ब्योरा जुटाया जाएगा। ट्रिप कार्ड के लागू होने से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा पर कितने तीर्थयात्री और कितनी गाड़ियां गईं।

ट्रिप कार्ड बनवाने के लिए कितना होगा शुल्क
आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ट्रिप कार्ड बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क भी जमा कराना होगा। फिलहाल ट्रिप कार्ड के लिए 20 रुपये का प्रावधान किया गया था, लेकिन अब इसे 50 रुपये किए जाने को लेकर प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *