देहरादूनः एमडीडीए हरेला पर शहर में 15 हजार पौधे लगाएगा , मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह पौधा लगाकर करेंगे शुरूआत तथा तीन हजार ट्री गार्ड भी लगाएंगे

देहरादूनः 16 जुलाई को हरेला के मौके पर मसूरी देहरा विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) शहर में 15 हजार पौधे लगाएगा। शहर में अलग-अलग स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा शहर में अलग-अलग स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा। इसके लिए 14 और 15 जुलाई को गड्ढ़े खोदने का काम किया जाएगा। विशेष तौर पर ऑक्सीजन का अधिक उत्पादन करने वाले पौधे पीपल, बरगद और औषधीय उपयोग वाले पौधे हरेड़ा, बहेड़ा, आंवला, गिलोय, नीम बांटे भी जाएंगे। लोग अपनी सुविधानुसार और उपलब्ध जगह के अनुसार पौधे लगा सकेंगे।

सहस्त्रधारा रोड स्थित सिटी पार्क में वन विभाग के सहयोग से मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पौधा लगाकर शुभारंभ करेंगे। प्राधिकरण और वन विभाग की ओर से लोगों को अधिक ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले पौधे भी बांटे जाएंगे।  प्राधिकरण के उद्यान अधिकारी आशाराम जोशी ने बताया कि पौधरोपण में सरकारी विभागों के साथ ही विभिन्न संस्थाओं, संगठनों, स्कूल, कॉलेजों का सहयोग लिया जाएगा।

तीन हजार ट्री गार्ड भी लगाएंगे
आशाराम जोशी ने बताया कि नए पौधों को बचाने के लिए तीन हजार ट्री गार्ड भी लगाए जाएंगे। शहर में अभी विभिन्न विभागों के दस हजार से अधिक ट्री गार्ड लगे हुए हैं। इनमें से ऐसे पौधे, जो अब बड़े हो गए हैं, उनके ट्री गार्ड हटाए जाएंगे। इनकी मरम्मत और रंगाई-पुताई कर दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा। इससे जहां पौधे सुरक्षित रह सकेंगे, वहीं पैसे की बचत भी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *