ISRO की इस बड़ी सफलता पर एलन मस्क ने इसरो को इस अनोखे अंदाज में दी बधाई

ISRO ने बुधवार को एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए अपने गगनयान कार्यक्रम के लिए तरल प्रणोदक इंजन विकास का तीसरा सफल परीक्षण कर लिया है। इस सफलता के लिए स्‍पेस एक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क ने इसरो को बधाई दी है।

ISRO ने ट्वीट के जरिए अपने परीक्षण के सफल होने की जानकारी दी, इस पर एलन मस्क ने एक अनोखे अंदाज में भारत के ध्वज के साथ कमेंट कर लिखा बधाई भारत। इसरो ने इस परीक्षण की जानकारी देते हुए एक बयान में कहा कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 तरल चरण के लिए किया गया है। इसमें कहा गया है कि इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स, महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए रखा गया।

इस दौरान इंजन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा करने में सफलता पाई। गगनयान कार्यक्रम का अहम मकसद किसी भारतीय प्रक्षेपण यान से मानव को पृथ्वी की निचली सतह में भेजने और उन्हें वापस धरती पर लाने की क्षमता को दरशाना है। इससे पहले केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में तथा दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में और उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की योजना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *