मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अब राजीव गांधी के नाम पर होगा अवॉर्ड

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सम्मान के लिए उतर आए हैं। गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा खेल रत्न से राजीव गांधी का नाम हटाकर इसे हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम कर दिया गया था। जिसके खिलाफ शिवसेना ने जबरदस्त आपत्ति जताते हुए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र में राजीव गाँधी के नाम पर अवॉर्ड की घोषणा की।

उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को राजीव गांधी के नाम पर आईटी क्षेत्र के संगठनों के लिए अवार्ड की घोषणा करते हुए कहा कि तकनीक की मदद से समाज में योगदान देने वालों को ये सम्मान मिलेगा। महाराष्ट्र की शिवसेना-NCP-कॉन्ग्रेस सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक, 1984-89 में प्रधानमंत्री रहे राजीव गाँधी ने IT सेक्टर को काफी प्रोत्साहन दिया था, इसीलिए उनके नाम पर इस अवॉर्ड की घोषणा की गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हर साल 20 अगस्त को ये अवॉर्ड काबिल लोगों को दिए जाएंगे। गौरतलब है कि 20 अगस्त को ही राजीव गांधी की जयंती भी मनाई जाती है। बता दें कि किस आधार पर मूल्यांकन कर के अवॉर्ड देना है, इसके लिए ‘महाराष्ट्र इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन’ को नोडल एजेंसी नियुक्त करते हुए इसका खाका तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *