World

खोज: 7 साल की उम्र में सात क्षुद्रग्रह (asteroids) को ढुंढ कर विश्व की सबसे छोटी उम्र की एस्ट्रोनॉमर का सम्मान हासिल किया

विश्व: सात साल की एक ब्राजील की लड़की, जिसे खगोल विज्ञान से बेहद लगाव है, जिसने हाल ही में सात क्षुद्रग्रह (asteroids) खोजें हैं। इस 7 वर्षीय लड़की का नाम निकोल ओलिविएरा (Nicole Oliviera) हैं, इन्हें दुनिया की सबसे कम उम्र की खगोलशास्त्री (astronomer) बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि जब वह सिर्फ दो साल की थी, तब से अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान के प्रति आकर्षण था।

निकोल ब्राजील की अलागोया की रहने वाली है। छोटी बच्ची के मन में बचपन से ही तारों की दुनिया से लगाव था, निकोल जब दो साल की थी तब अपनी मम्मी को बोला करती थी कि मुझे तारें लाकर दो। उनकी मम्मी उन्हें खिलौना तारा खरीद लाकर कर देती थी। मगर कोई नही जानता था की ये छोटी बच्ची सात ग्रहों को ढुंढ कर विश्व की सबसे छोटी उम्र की एस्ट्रोनॉमर का सम्मान  हासिल करेगी l

पिछले महीने, ब्राजील के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन मंत्रालय ने एस्ट्रोनोमी और एरोनोटिक्स पर पहले इंटेरनेशनल सेमिनार में लेक्चर देने के लिए इस लड़की, निकोल ओलिविएरा (Nicole Oliviera) से अनुरोध किया था। एक आंतर्जातिक आर्गनाइजेशन ” इंटरनैशनल एस्ट्रोनॉमिकल सर्च कोलबरेशन ” की एक  एस्टेरॉयड हंट प्रोग्राम में हिस्सा लेते हुए निकोल ने 7 साल की छोटी सी उम्र में सात ग्रहों को ढुंढ कर विश्व की सबसे छोटी उम्र की एस्ट्रोनॉमर बनी। नासा भी इसी प्रोग्राम का हिस्सा है।

निकोल अभी तक काफी सारे स्कूल और अन्य इवेंट में एस्ट्रोनॉमि के ऊपर अपनी बातें कर चुकी हैं। अभी अभी ब्राजील की मिनिस्ट्री ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन ने अपने प्रथम इंटरनैशनल सेमिनार अन एस्ट्रोनॉमि एंड एरोनॉटिक्स में निकोल को अपने लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किए हैं। ब्राज़ील की यह सात वर्षीय लड़की निकोल ओलिविएरा (Nicole Oliviera) इन दिनों दुनियाभर में खूब नाम कमा रही है।

Most Popular