निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का किया ऐलान, सात चरणों में होगा मतदान

लोकसभा चुनाव: भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से वोट करने की अपील की और कहा कि हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।


यूपी की 80 लोकसभा सीटों में बुंदेलखंड की चार लोकसभा सीटें भी हैं। इसमें बांदा-चित्रकूट, हमीरपुर-महोबा, जालौन और झांसी-ललितपुर हैं। 2014 और 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने यहां क्लीन स्वीप किया था। जानिए इन सीटों पर कब वोटिंग होगी।


निर्वाचन आयोग ने देशभर में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे,  20 मई को पांचवें, 25 मई को छठे और 1 जून को सातवें चरण में वोटिंग होगी। 4 जून को काउंटिंग होगी ।वोटिंग से लेकर नतीजे तक इसमें 46 दिन लगेंगे।


2019 के लोकसभा चुनाव में बांदा-चित्रकूट से बीजेपी प्रत्याशी आरके सिंह पटेल ने गठबंधन से सपा प्रत्याशी श्यामाचरण गुप्ता को 50 हजार से अधिक वोटों से हराया था। हमीरपुर में बीजेपी प्रत्याशी कुंवर पुष्पेंद्र सिंह ने गठबंधन से बसपा के दिलीप सिंह को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *