कोविड महामारी: कोरोना से मौत के आंकड़ों से ज्यादा मौत होने की खबरों का किया खंडन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी सफाई

कोविड महामारी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को अपने एक बयान में कोरोना की उच्च मृत्यु दर का दावा खारिज किया है। मंत्रालय ने कहा कि कुछ अनुमान पर कोरोना के कारण अधिक लोगों की मौत होने का दावा गलत है। ऐसी खबर में निष्कर्ष निकालने के लिए सिविल पंजीकरण व्यवस्था (सीआरएस) और एचएमआईएस के आंकड़ों की तुलना की गई है।

एचएमआईएस में हुई मौतों का हवाला देते हुए मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि खबरों के अनुसार 2,50,000 से अधिक मौत अज्ञात वजह से हुई। बिना किसी आधार के किसी भी मौत को कोविड-19 की वजह बता देना भी तो गलत है और इस तरह के अनुमान केवल कल्पना की उपज हैं। इनका कोई ठोस आधार नहीं है। अन्य सूचना की अनुपस्थिति में इन मौतों को कोविड-19 के कारण हुई मौत ही माना जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों से ज्यादा मौत होने की खबरों का किया खंडन किया।

मौत की संख्या के मामले में किसी भी विसंगति से बचने के लिए आईसीएमआर ने मृत्यु दर की कोडिंग के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा सुझाए गए आईसीडी-10 कोड्स के अनुसार सभी मौतों को सही तरीके से दर्ज करने के लिए भारत में कोविड-19 संबंधी मौतों को दर्ज करने में उचित मार्गदर्शन जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *