यूपी: महराजगंज में सामूहिक विवाह का लाभ पाने के लिए दूल्हे की जगह भाई से करा दी बहन की शादी

यूपी: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह में एक बार फिर फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया  है। इस बार का फर्जीवाड़ा सामाजिक मान्यताओं को तार तार करने वाला है। यंहा मंडप में दूल्हा नहीं पहुंचने के बाद जिम्मेदारों ने भाई को ही बैठा कर विवाह कार्यक्रम संपन्न करा दिया। यह मामला यूपी के महराजगंज स्थित लक्ष्मीपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत कजरी का है।

बता दे कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम पांच मार्च 2024 को लक्ष्मीपुर ब्लॉक परिसर में आयोजित किया गया था। इसमें सबसे हैरान करने वाली खबर यह है कि ग्राम पंचायत कजरी से मिली है। सभी तैयारियों के साथ वर-बधू पक्ष के लोग ब्लॉक परिसर में पहुंचे। वर भी आया था, लेकिन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किन्ही कारणों से ब्लॉक परिसर से चला गया। चयनित दूल्हा मंडप में बैठने से इनकार कर दिया था। उसका कहना था कि उसे मंडप में बैठने लज्जा आ रही है।

इस कार्यक्रम के जिम्मेदार द्वारा वर बधू को सामान देने के लिए बुलाने लगे तो दूल्हे की जगह पर भाई को ही मंडप में बैठा दिया गया। इतना ही नहीं शासन से लाभ पाने के लिए बहन भाई में ही वर माला पहनाकर शादी कार्यक्रम भी कराया गया। प्रकरण के बाद जिम्मेदारों में हड़कंप मच गया है। मामले की जानकारी होते ही खंड विकास अधिकारी अमित मिश्रा ने आनन फानन में लाभार्थी को नोटिस जारी कर योजना में मिले सामग्रियों को वापस करा दिया है। लड़की पक्ष को मिलने वाले 35 हजार धनराशि पर रोक लगा दिया। पूरे मामले की गहन जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *