IND vs SA: टीम भारत दूसरी बार बना टी20 विश्व चैंपियन, 17 साल का सूखा किया खत्म

IND vs SA, T20 World Cup 2024: भारत ने साल 2013 से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे और 17 साल से चले आ रहे टी20 वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म कर दिया। भारत ने रोहित शर्मा की अगुवाई में शनिवार को केनसिंग्टन ओवल में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को सात रनों से हरा खिताब अपने नाम कर लिया।

फाइनल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और सात विकेट खोकर 176 रन बनाए। अपना पहला फाइनल मैच खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम ने काफी लड़ाई लड़ी लेकिन ये टीम 20 ओवरों में 169 रन ही बना सकी और खिताब से महरूम रह गई। बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया, उन्होंने टूर्नामेंट में 15 विकेट झटके।

टीम इंडिया की इस जीत का हीरो वो खिलाड़ी रहा जिसका बल्ला फाइनल से पहले पूरी तरह से शांत था। उनको टीम से बाहर करने की बातें भी हो रही थीं, लेकिन विराट कोहली क्यों महान हैं उन्होंने इस मैच में बताया। फाइनल में कोहली ने 76 रनों की पारी खेली। उनकी ये पारी दबाव में आई। भारत की जीत के हीरो विराट कोहली रहे, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया है।

मैच के बाद विराट कोहली ने कहा कि यह मेरा अंतिम टी-20 वर्ल्ड कप था और हम इसे जीतना चाहते थे। उन्होंने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि यह भारत के लिए मेरा आखिरी T20 मैच था। मुझे लगता है कि यह संन्यास लेने का सही समय है और अब समय आ गया है कि नई पीढ़ी इस विरासत को आगे लेकर जाए।

फाइनल का मुकाबला काफी रोमांचक रहा और भारत ने आखिरी गेंद पर मैच अपने नाम किया। ।भारतीय टीम ने साल 2007 में इससे पहले विश्व कप अपने नाम किया था। भारत साल 2014 में फाइनल में जरुर पहुंची थी, लेकिन उसे वहां हार मिली थी।

यह था दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन ….

भारत प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीप), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *