यूपी: लखनऊ में मायावती, राजनाथ सिंह व बृजेश पाठक ने सहपरिवार डाला वोट

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 में पांचवें चरण की 14 सीटों के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। इसी क्रम में देशभर में अपनी कला-संस्कृति, साहित्य और तहजीब के लिए मशहूर लखनऊ में भी वोटिंग जारी है। सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लग गई थीं। हर उम्र के लोग उन कतारों में लगे नजर आए।

इस बीच बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने भी लखनऊ में अपना वोट डाला। उन्होंने वोटर्स से ज्यादा से ज्यादा अपना मताधिकार प्रयोग करने की अपील की।

रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने पूरे परिवार के साथ किया अपने मताधिकार का प्रयोग। लखनऊ मोंटेसरी स्कूल में डाला वोट।

समय के साथ लखनऊ में बहुत बदलाव आए। मतदान प्रतिशत में उतार-चढ़ाव रहा, लेकिन अब भी यहां के मतदाता 60 प्रतिशत का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 53.06 प्रतिशत ही वोटिंग हुई। साल 2019 के चुनाव में मत प्रतिशत बढ़कर 57.68 पहुंचा।

इस बार लखनऊ प्रशासन ने 70 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए टोलियां सुबह घर-घर जाएंगी। इसके अलावा लोगों को फोन और मैसेज कर बूथ तक बुलाया जाएगा। इतना ही नहीं सबसे पहले मतदान करने वाले को प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।

इस चरण में 2.71 करोड़ मतदाता 144 प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय करेंगे। 144 में 13 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *