तबादले: उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में शिक्षकों के परस्पर तबादले की बहुप्रतीक्षित प्रक्रिया पूरी हुई। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण की सूची जारी कर दी गई है। स्कूलों में कार्यरत कुल 2,796 शिक्षकों का तबादला हुआ है।

बता दें कि प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके तहत योग्य पाए गए 2796 शिक्षकों के परस्पर तबादले की सूची जारी कर दी। परस्पर तबादले ग्रामीण क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में गिए गए हैं। यदि तबादला पाने वाले जिले में उस बैच के शिक्षकों की पदोन्नति की कार्यवाही नहीं की गई है तो ऐसे शिक्षकों को कार्यमुक्त न किया जाए। शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परस्पर तबादले में जिस स्कूल से शिक्षक आएगा, दूसरा शिक्षक उसी स्कूल में जाएगा (स्कूल से स्कूल में तबादला होगा।) इसे लेकर शिक्षकों में नाराजगी है। कहना है कि इससे शिक्षकों के पेयर टूटेंगे। क्योंकि वह तबादला नहीं लेंगे।

विभाग की ओर से जून 2023 में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की गई थी। किंतु कुछ कारणों से यह पूरी नहीं हो सकी। विभाग ने लंबी प्रक्रिया पूरी करते हुए बुधवार को एक से दूसरे जिले में तबादले के लिए योग्य पाए गए 2796 शिक्षकों की सूची जारी कर दी है। विभाग ने इनकी सूची पोर्टल पर अपलोड करते हुए सभी बीएसए से नियमानुसार इनको ज्वाइन व कार्यमुक्त कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *