BREAKING NEWS: 90 योजनाओं की सौगात मिर्जापुर को, 288 करोड़ की परियोजनाओं का गृहमंत्री और मुख्यमंत्री करेंगे शिलान्यास व लोकार्पण

मिर्जापुर: जिला प्रशासन ने शिलान्यास व लोकार्पण के लिए पहले एक हजार से ज्यादा योजनाओं की लिस्ट तैयार की थी। लेकिन संशोधन के बाद अब केवल 90 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण होना है। गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक अगस्त को विंध्य कॉरिडोर का शिलान्यास सहित 90 योजनाओं की सौगात मिर्जापुर को देंगे। 288 करोड़ की लागत वाली 90 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इनमें सबसे ज्यादा लागत वाली योजना विंध्य कॉरिडोर है। जिसका शिलान्यास होने के साथ ही काम शुरू हो जाएगा।

गृहमंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मिर्जापुर दौरा फिलहाल दो घंटे का होगा। जिला प्रशासन दो घंटे के संभावित दौरे की तैयारी कर रहा है। इस दौरान विंध्याचल में गंगा में आचवन, विंध्याचल मंदिर में दर्शन पूजन, शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित होगा। उद्यान विभाग की दो योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण गृहमंत्री व सीएम करेंगे। राजकीय पौधशाला पटेहरा में मिनी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का लोकार्पण गृहमंत्री करेंगे।

इनमें विंध्य कॉरिडोर के परिक्रमा पथ का निर्माण, दो रोप-वे का लोकार्पण, मड़िहान में अग्निशमन केंद्र, उद्यान विभाग की दो करोड़ 48 लाख की योजना, लघु सिंचाई व पीडब्ल्यूडी से जुड़ी तमाम योजनाएं शामिल हैं।

वाराणसी के कानू बाबू डेकोरेशन द्वारा मंदिर के परिक्रमा पथ से लेकर पक्का घाट तक वाटरप्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है। यहां तक गंगा घाट की ऊंची सीढ़ियों की जगह लकड़ी की कम ऊंचाई वाली सीढ़ियां तैयार की जा रही हैं।इसमें भूमि पूजन एवं शिलान्यास की आधारशिला रखी जाएगी। इसके उपरांत एक विशेष पंडाल बनाया जाएगा, जिसमें वीआईपी के बैठने का प्रबंध रहेगा।  इसके साथ ही मां विंध्यवासिनी मंदिर का रंग रोगन व साज सज्जा की जा रही है। मंदिर के अंदर एलईडी लाइट लगाई जा रही हैं। यह लाइटें स्थायी तौर पर लगाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *